9 जून 2016

ताज सिटी में पानी की किल्लत,बूँद बूँद से तरसते लोग

( प्रिंस कुमार द्वारा  ) आगरा। शहर में पिछले काफी समय से पानी की किल्लत को लेकर मचे हाहाकार, धरना प्रदर्शन के बावजूद भी गली-मौहल्लों व काॅलोनियों में पानी न मिलने से शहर के वाशिंदे काफी परेशान हैं। इस संबंध में कई राजनैतिक विपक्षीदलों व सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने फिलहाल आंखें बंद कर रखी हैं। इस मामले में सपा शहर अध्यक्ष रईसउद्दीन कुरैशी का कहना था कि शहर में पानी की कोई कमी नहीं है। अगर है भी तो उसके कारणों का पता लगाया जा रहा है।...
 प्रशासनिक अधिकारियों जल निगम-जलसंस्थान महाप्रबंधक भी इस ओर से आंखें बंद किये हुए हैं। जबकि वास्तविकता यह है कि शहर में लोगों ने अपनी सुविधा के लिए जगह-जगह सबमर्सिबल लगा रखे हैं। ऐसे में कुछ दबंगों ने काॅलोनियों व मौहल्लों के आसपास पानी के प्लांट डाल रखे हैं। इतना ही नहीं इन लोगों ने प्लांट के अंदर और बाहर सबमर्सिबल लगा रखे हैं। जो फिल्टर पानी के नाम पर सबमर्सिबल का पानी कंटेनर में भरकर सप्लाई करते हैं।
सूत्रों को दावा है कि किशोरपुरा बंशीधर का बाड़ा स्थित पानी प्लांट स्वामी  सुनील कुमार ने क्षेत्र में दबंगई के बलबूते लोगों को भयभीत कर रखा है। हैंडपंप तो दूर वह लोगों को सरकारी नल से पानी भी नहीं भरने देता। उसका कहना है कि पहले मैं अपना कोटा पूरा करूंगा। उसके बाद दूसरों को पानी लेने दूंगा। इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की गई है कि जिस पर अधिकारियों ने गंभीर रुख अख्तियार करते हुए कहा कि शहर में इस प्रकार की गुंडागर्दी  की छूट किसी को नहीं दी जाएगी।
वहीं दूसरी ओर,  पानी के पाउच के नाम पर भी ठगी की जा रही है। 15 पैसे का पाउच दुकानदारों को 35 पैसे में जबकि दुकानदार ग्राहक को 1 रुपये में बेच रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि कुछ पानी के प्लांट वालों ने सांठगांठ कर चोरी की बिजली भी लगा रखी है। सूत्र बताते हैं कि थाना एमएमगेट, जीवनीमंडी, बल्केश्वर स्थित लोहिया नगर, शहजादी मंडी, सौ फुटा रोड, टेड़ी बगिया, कमला नगर, प्रो. काॅलोनी ;दिल्ली गेटद्ध, लोहामंडी, शाहगंज, हसनपुरा, जयपुरा हाउस, बोदला व जगदीशपुरा व किशोरपुरा की पुलिया पर लगे पानी के प्लाटों मनमानी की जा रही है। इस संबंध में खाद्य आपूर्ति विभाग से जब संपर्क साधा गया तो उन्होंने दूसरी ओर से बताया गया ‘ठीक हैं देखेंगे’। इस संबंध में जब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वार्ता की गई तो उन्होंने भी टके सा जवाब दे दिया। सूत्रों की अगर सही मानें तो शहर व उसके आसपास लगे पानी के प्लांटों से संबंधित विभाग को मोटी रकम प्राप्त होती है तथा इलाका पुलिस थानों में फ्री में कंटेनर मंगाते हैं। जिसकी वजह से उसने भी आंखें मूंद रखी हैं।