17 जून 2016

योजनाओं का पूरा लाभ जनता को नहीं मिल पा रहा है - कठेरिया

आगरा। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री प्रो0 रामशंकर कठेरिया ने केंद्र और  प्रदेश सरकार के द्वारा चल रही जन हितकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुये कहा कि योजना भारत सरकार की हो या राज्य सरकार की हो, उस योजना का लाभ धरातल तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि आम जनता इनके लाभ के वंचित नहीं रहनी चाहिए। 
    कठेरिया   ने कहा कि सरकार की मंशा होती है कि आम जनता को किसी भी स्तर से लाभ मिलना जरूरी है, जिसमें सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों का समन्वय बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जो योजनाएं संयुक्त रूप से संचालित होने के बावजूद जनता को शत-प्रतिशत लाभ  समय से नहीं मिल पाता है, इसलिए सभी विभागों के अधिकारियों का दायित्व है कि इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई नहीं होनी चाहिए।...

        राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत शौचालय निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा तथा इस कार्य में आने वाली कठिनाइयों की समीक्षा की। वर्तमान में इस वर्ष 87 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य है जिसमें से 1888 शौचालयों का निर्माण पूर्ण हो चुका है और 1418 निर्माणाधीन है जो कि जल्द ही पूर्ण करा लिये जायेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह कार्य सभी के स्वास्थ्य से जुडा है इसलिए इसमें तेजी लाने की जरूरत है । 
      मनरेगा कार्यों की समीक्षा के अन्तर्गत उपायुक्त से जानकारी करने पर कोई उत्तर नहीं दे सके, जिस पर केन्द्रीय मंत्री ने नाराजगी प्रकट करते हुये सुधार लाने की चेतावनी दी। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों के कार्यों की प्रगति, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, बीज वितरण, मनरेगा से चैकडैम निर्माण, सोलर एनर्जी, पेंशन लाभ वितरण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, पं0 दीनदयाल ग्राम विद्युत योजना, राज्य पोषण मिशन, सहित विभिन्न जनकल्याण कारी योजनाओं की समीक्षा कर प्रगति लाने के साथ ही लाभ जनता तक पहुंचाने के निर्देश दिये। क्रिसिल संस्था के स्मार्ट सिटी के लिए प्रजेन्टेशन के माध्यम से अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में विधायक जगन प्रसाद गर्ग, योगेन्द्र उपाध्याय, नगर आयुक्त इन्द्रविक्रम सिंह, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) हरनाम सिंह, जिला विकास अधिकारी जे0पी0पाण्डे, परियोजना निदेशक सचिन यादव, सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।