7 जून 2016

ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट : कनेक्टिविटी के लिये अब तीन विकल्प प्रस्तावित

डा महेश शर्मा के विरुद्ध और मुखर होंगे आगरा के स्‍वर


आगरा, महानगर की एयर  कनैक्‍टिविटी  के लिये दो नये सिविल एन्‍कलेव और ताज इंटरनेशनल
( अनिल शर्मा : अब केंद्र से करेंगे दो दो हाथ )
एयरपोर्ट के प्रस्‍ताव विचाराधीन हैं, किन्‍तु इन पर अब तक इस उद्देश्य  के लिये सक्रिय रहने वाले परंपरागत संगठनों की ओर से स्‍पष्‍ट रुख व्‍यक्‍त नहीं किया गया है और न हीं सरकार की ओर से अब तक इसके लिये जनसुनवायी जैसी अनिवार्य व्‍यवस्‍था ही की गयी है। जहां उत्‍तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार बहुजन समाज पार्टी  की सरकार के द्वारा 2012 में लिये गये निर्णयों के अनुरूप ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेबर में ही बनवाये जाने की योजना को ही अमलीजामा फहराने  जा रही है ठीक इसी के अनुरूप  नये सिविल एन्‍कलेव के लिये  टाउनशिप  धनौली की चिन्‍हित जमीन को ही किसानों से खरीदना शुरू कर चुकी है।...

वहीं इसके ठीक विपरीत केन्‍द्र सरकार आगरा के लिये नये सिविल एन्‍कलेंव को बनवाने के लिये खेरिया एयरपोर्ट परिसर में 55 एकड जमीन की तलाश मे जुटी है। केन्‍द्रीय मानव संसाधन  राज्‍य मंत्री इसकी देश के रक्षा मंत्री से मुलाकात कर आधिकारिक रूप से घोषणा कर चुके  हैं।  आगरा के एयर कनैक्‍टविटी प्रोजेक्‍ट को माफिक करवाने में सबसे अधिक भूमिका केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री डा महेश शर्मा की है। इसी प्रकार  की आगरा के हितो के विरुद्ध सबसे सक्रिय भूमिका प्रदेश के सामजवादी पार्टी की उस लाबी की है जो कि बिना घाटे या फायदे की सोचे सैफई या हिरन गौ (फीरोजाबाद) में बनवाने को आमादा हैं।

ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा डिजर्व इंट और जागों आगरा जागों कॅपेन के टीम लीडर अनिल कुमार शर्मा ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार को अपनी स्‍थिति स्‍ष्‍ट करनी चाहिये जिससे स्‍पष्‍ट हो सके कि वायू सेना क्‍या अपने परिसर की जमीन नये सिविल एन्‍लेव के लिये दे रही है या नही। अगर दे ही रही है तो इंटरनेशनल फ्लाइटस के लैंडिंग और टेकआफ से गुरेज क्‍यों।खेरिया एयरपोर्ट के वैस्‍ट में फतेहपुर सीकरी और अकोला के बीच जैंगरा होकर जाने वाली रोड पर एक हजार एकड तक जमीन सहजता के साथ अधिग्रहित की जा सकती है। नेशनल हाईवे अथार्टी के द्वारा बनाये जा रहे वाईपास से कनैक्‍टविटी भी सहज हो गयी है। यही नहीं इस हाई वे पर अस्‍थायी जरूरत को दृष्‍टिगत एन एच आई के कांट्रैक्‍टर ने अस्‍थायी जरूरत को दर्शा कर एक बडा भूभाग  अपने पजेशन  में ले रखा है। जिसका उपयोग इंटरनेशनल एयरपोट के लिये सहजता के साथ हो सकता है।
श्री शर्मा ने एक जानकारी में बताया कि एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया के प्रशासन के द्वारा उनको एक पत्र भेज  कर स्‍पष्‍ट करने का प्रयास किया है कि नये सिविल एन्‍कलेव के लिये उनके पास केवल धनौली का ही प्रस्ताव  है अौर अगर सरकार ने जमीन दिलवादी तो दो साल में नया एन्‍कलेव बनाकर खडा कर देगे।
श्री शर्मा ने कहा कि अब तक उनके सामने जो भी पेपर आये हैं उनमें से एक में भी ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आगरा में बनाये जाने पर वायू सेना की ओर से आपति दर्ज नहीं करवायी हुई है।

श्री शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्षद डा शिरोमणी सिह ने  केंद्र सरकार के विरूद्ध अपना अभियान  तेज करने का निर्णय लिया है।इसका मुख्‍य कारण केंद्रीय मंत्री डा महेश शर्मा द्वारा ग्रेटर नोयडा में ताज इंटरनेशनल एयर्र पोर्ट बनवाने के लिये क्षेत्र वादी मानसिकता से काम लेना है।