26 मार्च 2018

पं दीन दयाल उपाध्‍याय सिविल एन्‍कलेव की वाऊंड्री का शिलान्‍यास

--तीन महीने मे एयरपोर्ट अथार्टी को जमीन की जायेगी हैंडोवर 
टूरिजम ट्रेड लाभान्‍वित होगा: राम शंकर कठैरिया
                                ( फोटो: सू वि, आगरा)
आगरा: पं दीन दयाल सिविल एन्‍कलेव की वाऊंड्रीवाल का भूमिपूजन के साथ अनुसूचित जाति आयोग के अध्‍यक्ष रामशंकर कठैरिया के द्वारा शिलान्‍यास किया गया। एन्क्लेव करीब 19.8299 हेक्टेअर जमीन पर जब वाऊंड्रीवाल बनजायेगी तब इसे एयरपोर्ट अथार्टी को हस्‍तांतरित किया जायेगा।भारत सरकार की कम्‍यूनिकेशंस क्षेत्र के  मुख्‍य परामर्षदात्री प्रतिष्‍ठान रॉयट्स की ड्राफ्ट योजना के अनुसार  यह लगभग 24हेक्‍टेयर जमीन पर बनाया जाना था किन्‍तु  3.4888 हेक्टेअर जमीन नहीं खरीदी जा सकी। 
बल्हेरा में मुल्ला की प्याऊ के नजदीक कार्य का शिलान्यास करते हुए एससी आयोग के अध्यक्ष सांसद रामशंकर श्री कठैरिया ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि इस एन्‍कलेव के बनजाने  से आगरा की एयर कनैक्‍टिविटी काफी बढ जायेगी । टूरिज्‍म से जुडे उद्यमी
तो इससे लाभान्‍वित होंगे ही शहरवासियों की  जरूरत भी पूरी होगी। उन्‍होंने कहा कि वह दिन भी दूर नहीं जबकि सिविल एन्क्लेव का विस्तार कर इसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाया जाएगा। इस अवसर पर महापौर श्री नवीन जैन, विधायकगण श्रीमती हेमलता दिवाकर व जी0एस0 धर्मेश, अध्यक्ष जिला पंचायत राकेश सिंह बघेल, जिला अध्यक्ष श्याम भदौरिया, नगर अध्यक्ष विजय शिवहरे, प्रभारी जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़, निदेशक भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण कुसुम दास सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्‍थित थे।   
 आगरा में उत्‍तर प्रदेश के सबसे सिविल एन्‍कलेवों में से एक 1963 से संचालित है। किन्‍तु वायुसेना के खेरिया एयरपोर्ट के एकदम बीच में आ जाने से इसे लेकर दिकतें आ रही थीं। इसका उपयोग करने वाले मेहमानों और मेजवानों के सुरक्षा संबधी व्‍यवस्‍थाओं के कारण लिये यह पहुंच से बाहर हो गया था। 
सिविल सोसायटी संघर्ष जारी रखेगी 
सिविल सोसायटी आगरा ने कहा है कि सिविल एन्‍कलेव से आगरा की बृहद जरूरतें पूरी नहीं होंगी। विदेशी एयर लाइंसों के बडे वायुयान यहां पार्क नहीं हो सकेंगे। 
सोसायटी के जनरल सैकेट्री श्री अनिल शर्मा ने कहा है कि उन्‍हें ही नहीं सत्‍तादल से संबधित उनके तमाम मित्रों का मानना हे कि आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट होना चाहिये था। इसे ताजमहल के नाम सहित छीन कर दिल्‍ली के लिये एक केन्‍द्रीय मंत्री के द्वारा ले जाया गया है।इससे आगरा में केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों की बेहद किरकिरी हुई है।  सिविल एन्‍कलेव की वाऊंड्रीवाल का शिलान्‍यास का कार्यक्रम जहां कुछ की आत्‍मतुष्‍टि कर देने वाला है , वहीं वास्‍तव में यह महज डैमेज कंट्रोल भर है। 
 सिविल एन्‍कलेव को पूरी जमीन जुटायी जाये: कांग्रेस 
 कांग्रेस के प्रदेश उपाध्‍यक्ष श्री उपेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भाजपा की मौजूदा लीडरशिप की अक्षमता का परिचायक है दीन दयाल उपाध्‍याय के नाम पर बनने वाला सिविल एन्‍कलेव । जो सत्‍ताधारी दल इन्‍वेस्‍टरों के लिये जमीन इंतजाम करने के नाम पर तीन फसली खेती को उजाडता फिर रहा है वह राष्‍ट्रीय नेता एवं अपनी पार्टी के आदर्श स्‍व दीन दयाल उपाध्‍याय के नाम पर बनने वाले एयरपोर्ट के लिये रॉयटस  के द्वारा बनायी प्रोजेकट रिपोर्ट के अनुसार जमीन तक उपलब्‍ध नहीं करवा सका। उन्‍होंने कहा कि आगरा को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की जरूरत है और इसे वह उठाया जाना जारी रखेगी।