25 मई 2018

आगरा के उपश्रमायुक्‍त का नोयडा तबादला, नहीं सुलझा सके मजीठिया बेज बोर्ड के वाद

कानपुर मुख्‍यालय में कार्यरत  धर्मेन्‍द कुमार सिंह होंगे आगरा के नये उप श्रमायुक्‍त
श्रम मंत्री: अब तक के कार्यकाल में
मजीठियाबेज वाद  नहीं हुआ निस्‍तारित
 आगरा: आगरा के उपश्रमायुक्‍त प्रदीप कुमार सिंह का नोयडा स्‍थानान्‍तरण हो गया है, उनके स्‍थान पर धर्मेन्‍द कुमार सिंह की तैनाती  हुई है, वह अब तक कानपुर स्थित श्रम आयुक्‍त के मुख्‍यालय में तैनात थे। कानपुर मुख्‍यालय पर ही तैनात  राम अवतार श्रीवास  को सहारनपुर तथा मेरठ में कार्यरत सरयू राम को पिपरी सोनभद्र में स्‍थानान्‍तरित किया गया है। 
आगरा में लम्‍बे समय से तैनात  प्रदीप कुमार सिंह का स्‍थानान्‍तरण हालांकि शासन की सामान्‍य नियत प्रक्रिया के तहत ही हुआ है किन्‍तु इसकी मांग लम्‍बे समय से लगातार की जा रही थी।
 श्रमिक संगठन और कई अधिवक्‍ता श्रम मंत्रालय तक अपना असंतोष दर्ज करवा चुके थे। इनके कार्यकाल को लेकर पत्रकारों के संगठनों को भारी असंतोष रहा। पत्रकारों के मजीठिया बेज बोर्ड के  अधिकांश वाद इनके कार्यकाल में ही श्रम कार्यालय पहुंचे किन्‍तु उनमें से एक भी निस्‍तारण की  स्थिति 
तक नहीं पहुंच सका।
 श्रमायुक्‍त कार्यालय से जारी हुए अनेक शासनादेश की प्रतियां श्रम कार्यालय में उपलब्‍ध नहीं हो सकीं जिसके फलस्‍वरूप सेवा योजक सहायक श्रमायुक्‍त को सुनवायी का अधिकार है या नहीं को मुद्दा बनाकर  वादों के निस्‍तारण लगातार  उलझे रहे ।