17 दिसंबर 2020

आगरा के सांसद ने आई टी पार्क प्रोजेक्‍ट प्रगति की जानकारी मांगी

 -- रोजगार  अवसर देने सकने वाली योजना में अब विलम्‍ब नहीं 

 सांसद प्रो.एस पी सिह बघेल से जर्नलिस्‍ट राजीव सक्‍सेना
ने आई टी प्रोजेक्‍ट तेजीीसे पूरा करवाने का किया आग्रह।
                                           फोटो:असलम सलीमी
आगरा: साफ्टवेयर टैक्‍नेलाजी पार्क के आगरा प्रोजेक्‍ट पर तेजी के साथ कार्य होगा और शीघ्रता के साथ पूरा करवाया जायेगा। आगरा के सांसद प्रो.एस पी सिह बघेल ने प्रोजेक्‍ट की कार्य प्रगति के बारे में जानकारी लेकर , तत्‍काल अपडेट से अवगत करवाने को निर्देशित किया है।   साफ्टवेयर टैक्‍नेलाजी पार्क्‍स आफ इंडिया   (STPI) आगरा प्रोजेक्‍ट के नई दिल्‍ली स्‍थित मुख्‍यालय से जानकारी मांगे   जाने पर      मुख्‍य प्रशासनिक अधिकारी सह रजिस्‍ट्रार श्री राकेश गैरोला ने 17 दिसम्‍बर को सांसद को बताया कि कार्य चल रहा है ,आगरा प्रोजेक्‍ट से संबधित अधिकारी कोरोना पीडित हो गये हैं, स्‍वस्‍थ्‍य होते ही वह संपर्क करेंगे।  

प्रो. बघेल से साफ्वेयर आगरा प्रोजेक्‍ट के सम्‍बन्‍ध में उनके निवास पर फोटो जर्नलिस्‍ट श्री असलम सलीमी और जर्नलिस्‍ट राजीव सक्‍सेना  ने मुलाकात कर प्रोजेक्‍ट को अपने प्राथमिक्‍ता वाले कार्यों के रूप में लेने का अनुरोध किया । 

--अब विलम्‍ब नहीं होने देंगे

प्रो.बघेल ने कहा कि इस प्रोजेक्‍ट की जानकारी उन्‍हें है, इसकी प्रगति में  अब तक रही  देरी के कारण कुछ भी रहे हों किन्‍तु अब अधिक समय नहीं लगने

देंगे।उन्‍होंने कहा कि आगरा एक इंटरनेशनल कनैक्‍टिविटी और कम्‍यूनिकेशन वाला उत्‍तर प्रदेश का प्रमुख नगर है। फलस्‍वरूप आईटी सैक्‍टर के यहां पनपने की भरपूर संभावनाये हैं और साफ्वेयर पार्क यहांं की स्‍वभाविक जरूरत है।

--जमीन भी है और क्‍लीयरैंस भी

आगरा में पिछले दो दशकों से एसे नये उद्योग या अन्‍य प्रोजेक्‍ट शुरू नहीं हो सके हैं जिसमें  यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर संभव हो सकें । जहां कई प्रयास ताज ट्रिपेजियम जोन के लिये निर्धारित पर्यावरण औपचारिकताओं के कारण आगे नहीं बढ सके वहीं कई अन्‍य जरूरत की जमीन की  उपलब्‍धता न हो पाने के कारण। संयोग से हाल फिलाल यह प्रोजेक्‍ट ऐसा  है जोकि प्रदूषण पाबंदियों के दायरे से बाहर है और जरूरत की 8100.288 वर्ग मीटर जमीन भी उपलब्‍ध है। 

--पहली मंजिल पूरी

आई टी पार्क शास्‍त्रीपुरम

यही नहीं इस भूखंड पर  पार्क बहुमंजिला  बनना है ,जिनमें से भूतल पर काम हो चुका है और प्रथम तल पर काम प्रगति पर है। पार्क में आई टी संबधित बहुत सी इकाईयों को अपने कार्यस्‍थल अनुकूल स्थितियों  में बनाने के अवसर रहेंगे ।  

--आगरा के लिये हर तरीके से मुफीद 

आगरा कालेज इंजीनियरिग संकाय के कम्‍यूटर विभाग के अध्‍यक्ष डा अनुराग शर्मा ने कहा है कि आगरा के अनेक कालेजों में आई टी ,कम्‍यूटर की स्‍तरीय शिक्षा की व्‍यवस्‍था है।लेकिन रोजगार की अति सीमित संभावनाये हैं, आई टी पार्क प्रोजेक्‍ट बहुत बड़ी जरूरत को पूरा करेगा।

सीनियर आई टी एक्‍सपर्ट श्री अभिशेक अरून गुप्‍ता ने कहा है कि आगरा में आई टी सैक्‍टर के लिये व्‍यापक संभावनायें हैं। दिल्‍ली एन सी आर के आई टी प्रोफैशनल्‍स के लिये एक बडा आकर्षण साबित होगा।

उल्‍लेखनीय है कि इलैक्‍ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एस टी पी आई संचालित है। पार्क के फंक्‍शन हो जाने के बाद यह सॉफ्टवेयर प्रोजेक्‍टों को सिंगिल विडों क्‍लीयरैंस,,तेज गति से डाटा संचार ,शोध और जानकारियां, आदि सुविधायें उपलब्‍ध होती हैं।साफ्टवेयर,हार्डवेयर आयात पर छूटें,निर्यात के के लिये प्रमाणन सुविधावेब होस्‍टिंग आदि जैसी आई टी सैक्‍टर की जरूरतें पूरी करने को आगरा से बाहर नहीं जाना पडेगा। पार्क बन जाने के बाद पार्क के बाहर भी आई टी इकाईयां बडी संख्‍या में स्‍थापित हो जाती हैं।