13 जून 2023

पेरिस में लिटिल इंडिया की शुरुआत की थी पांडिचेरी में फ्रांसीसी दूतावास के रसोइये ने

 

1962 में एंटोनी पोन्नूसामी पांडिचेरी में फ्रांसीसी दूतावास में रसोइये का काम करते थे । राजदूत ने पेरिस  लौटते समय  एंटोनी को उसके साथ फ्रांस चलने की पेशकश की और इसे उन्होंने स्वीकार किया । कुछ वर्षों बाद एंटोनी की पत्नी रानी भी पेरिस आ जाती  है और उसके बाद उसकी 8 साल की बेटी डेलिया भी । एक दिन जब वह अपने जन्मदिन के लिए पड़ोस में एक दोस्त के साथ दोपहर के भोजन के लिए जाता  है, एंटोनी इस कवर्ड पैसेज पर  आया तो देखा कि यह परित्यक्त पड़ा था। जगह सुनसान थी, कोई दुकान नहीं थी, केवल बेचने के पट्टे थे। कुछ साल पहले पेरिस  में बसने पर  एंटोनी को अहसास हुआ था  कि यहाँ भारतीय उत्पाद नहीं मिलते। उस समय पेरिस में 1 किलो लाल मसूर दाल तक ढूंढना बहुत मुश्किल था, कुछ भी नहीं मिलता था इंडियन उस समय । लिटिल इंडिया अस्तित्व में नहीं था उस समय।

एंटोनी, जिन्हें युवावस्था में भारत के विभिन्न राज्यों में यात्रा करने का अवसर मिला था, उनकी इच्छा थी कि वे अपनी संस्कृति को फ्रांस में भी  साझा करें। उसके बाद से, उन्होंने 1976 में अपनी पत्नी के साथ पैसेज ब्रैडी में पहली भारतीय परचूनी की दुकान L'Épicerie Murugan खोलने का फैसला किया। भारत में, अपने व्यापार का नाम एक भगवान के नाम पर रखने की परंपरा है और मुरुगन एंटोनी के पसंदीदा देवताओं में से एक थे। इस छोटी सी दुकान में शुरुआत में लगभग पचास किस्म के मसाले मिलते थे। उन्होंने जब अपनी दुकान में प्रवेश किया था तो आपको इलायची, दालचीनी, कपूर और अगरबत्ती के मिश्रण से नहलाया था। उनका व्यवसाय पेरिस में बहुत अच्छी तरह से स्वीकार किया गया था ,क्योंकि उत्पाद दुर्लभ थे और काफी मांग में थे।

चार साल बाद,  खाना पकाने के इस शौकीन ने ले पांडिचेरी, एक छोटा सा भारतीय रेस्तरां खोला, जिसमें तीन टेबल थे, जहाँ एंटोनी ने अच्छे पारंपरिक व्यंजन बनाए। टेबल पर बैठने के लिए लोगों  धक्का-मुक्की करनी पड़ती थी। 

अब इस पैसेज को लिटिल इंडिया कहते हैं।  बॉलीवुड के महान अभिनेता अमिताभ बच्चन जैसी कई हस्तियां पेरिस आने पर यहाँ आ चुके हैं ।

एंटोनी पहले व्यक्ति थे जिन्होंने अपने देश के प्यार में सबसे पहले भारतीय संस्कृति को फ्रांस से परिचित कराया और पैसेज को एक नई चमक दी । 28 अक्टूबर, 2017 को 80 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। 7 दिसंबर, 2018 को पैसेज ब्रैडी में उनके सम्मान में एक स्मारक पट्टिका भी लगाई गई थी।