15 जून 2023

दिल्ली का युवा हजारों किलोमीटर पैदल चला रक्तदान के प्रति जागरूकता के लिए

 

नई दिल्ली - विश्व रक्तदाता दिवस 2023 पर दिल्ली के युवा किरण वर्मा के प्रयासों की प्रशंसा की गई। उन्होंने 13400 किलोमीटर की पैदल यात्रा पूरी कर ली है। किरण का कहना है लोग अक्सर दावा करते हैं कि उन्होंने बहुत यात्रा की है और विभिन्न स्थानों को देखा है लेकिन जब आप करीब से देखते हैं, तो उन्हें भारत का असली पक्ष कभी देखने को नहीं मिलता। क्योंकि लोग  एक राजमार्ग का उपयोग करते हुए यात्रा करते हैं, जो उन्हें स्थानीय पक्ष से काट देता है। केवल 2/3 घंटे में लोग 100-150 किलोमीटर की यात्रा कर लेते हैं, जिसका अर्थ है कि वे सैकड़ों चीजें (यदि हजारों नहीं) छोड़ जाते हैं जो हर जगह को अद्वितीय बनाती हैं। यात्रा के दौरान लोगों को मुश्किल से ही स्थानीय सड़कों को पार करने, लोगों से मिलने और उनके दैनिक जीवन का अनुभव करने का मौका मिलता है। राजमार्ग अलग थलग क्षेत्रों में विकसित किए जाते हैं और इसीलिए लोगों को लोगों से बातचीत करने का मौका नहीं मिलता है। हर गांव में कई ऐसी छुपी हुई कहानियां होती हैं जो हमें तभी सुनने को मिलती हैं जब हमारे पास पर्याप्त समय हो। अपनी यात्रा के दौरान भी हम हमेशा जल्दी में रहते हैं और चीजों को एक्सप्लोर करने की कोशिश नहीं करते क्योंकि सब कुछ नियोजित होता है।

मेरी अब तक की 13,400 किलोमीटर की यात्रा में, मैं इनमें से किसी भी बिंदु का पालन नहीं करता हूं ,अनुमान लगाइये। आज मेरे पास लाखों लम्हों वाली हजारों कहानियां हैं। 21,000 किलोमीटर की यात्रा को पूरी करनी है ।मैं सोच रहा था कि क्या मैं इस तरह की अद्भुत कहानियों को एक श्रृंखला के रूप में साझा कर सकता हूं ताकि रक्तदान जागरूकता के लिए मेरे चलने का दस्तावेजीकरण किया जा सके और हमारे देश के सुंदर पक्ष को भी साझा किया जा सके।

अपनी राय साझा करें क्योंकि मैं एक वीडियो श्रृंखला शुरू करने के बारे में "सोच" रहा हूं जो लंबे समय तक मेरे लिए कुछ कमाई का स्रोत बना सकता है और साथ ही मैं उस पैसे का उपयोग अपनी सामाजिक पहल के लिए कर सकता हूं।आपकी राय बहुत मायने रखेगी इसलिए कृपया दयालु और ईमानदार रहें।यदि आप अपने संपर्कों से भी उनकी प्रतिक्रिया साझा करने के लिए कहते हैं, तो शायद यह भविष्य में लाखों लोगों की मदद कर सकता है।