23 जुलाई 2023

भारतीय रेलवे आधुनिकीकरण करेगा रेलवे स्टेशनों का

 

नई दिल्ली - मॉडल स्टेशन योजना 1999 से 2008 तक प्रचलित थी। इस योजना के तहत भारतीय रेलवे पर 594 स्टेशनों को उन्नयन के लिए चुना गया था। इनमें से मध्य प्रदेश के 34 स्टेशनों को उन्नयन के लिए चुना गया और सभी चिन्हित स्टेशनों को इस योजना के तहत विकसित किया गया है।

हाल ही में, भारतीय रेलवे पर रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना करती है। इसमें ऐसे प्रत्येक स्टेशन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार करने के लिए चरणों में मास्टर प्लान तैयार करना और उनका कार्यान्वयन शामिल है, जैसे स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट/एस्केलेटर में सुधार, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, 'वन स्टेशन वन प्रोडक्ट' जैसी योजनाओं के माध्यम से स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए नामित स्थान, भूनिर्माण आदि।

इस योजना में इमारत में सुधार, स्टेशन को शहर के दोनों किनारों के साथ एकीकृत करना, मल्टीमॉडल एकीकरण, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल समाधान, गिट्टी रहित ट्रैक का प्रावधान, आवश्यकता के अनुसार 'रूफ प्लाजा', चरणबद्धता और व्यवहार्यता और लंबी अवधि में स्टेशन पर सिटी सेंटर के निर्माण की भी परिकल्पना की गई है।

इस योजना के तहत अब तक 1309 रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है, जिनमें 80 नं. मध्य प्रदेश राज्य में स्टेशनों की संख्या.