5 जुलाई 2023

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के अनुरूप ही आगरा सुविधा संपन्न किया जायेगा

 -- चैंम्बर अध्यक्ष ने मेयर को सौंपा 24 सूत्रीय प्रतिवेदन

अध्यक्ष  राजेश गोयल ने अन्य पदाधिकारियों के साथ किया मेयर का स्वागत
और सोंपा 'आगरा की जरूरतों का 24 सूत्रिय जरूरतों का तथ्य पत्र।

आगरा: महानगर का विकास उसकी इंटरनेशनल सिटी के रूप में रहती आयी ख्याति के अनुरूप किया जायेगा, यह कहना है मेयर श्रीमती हेमलता दिवाकर का जो कि नेशनल चैंम्बर आफ कामर्स ऐंड इंडस्ट्रीज यू पी आगरा के द्वारा चैम्बर भवन के हॉल में आयोजित मीटिंग को संबोधित कर रही थीं।

श्रीमती दिवाकर ने कहा कि चैमबर के द्वारा उनके समक्ष जो मुद्दे उठाये गये हैं,निश्चित रूप वे वे महत्वपूर्ण है ,उनपर निगम प्रशासन के अधिकारियों से विचार विमर्ष करेंगी।

चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि व्यावसायिक संपत्तियों पर कर नियमावली में विभिन्न प्रकार की विसंगतियां हैं। जिनके कारण उद्यमियों एवं व्यवसायियों द्वारा सम्पत्ति कर का

भुगतान करने में कठिनाई हो रही है और सरकार को भी राजस्व की हानि हो रही है। इन विसंगतियों को दूर करने हेतु चैम्बर द्वारा समय-समय पर प्रयास किये गये हैं। हम आशा करते है कि आपके द्वारा इन विसंगतियों को शीघ्र  दूर किया जायेगा। हमे उम्मीद है कि जैसा कि मेयर महोदया ने निर्वाचन में एक बड़ी लकीर खींची है उनके कार्यकाल में आगरा के विकास कार्यों  में भी एक बड़ी लकीर खिंचेगी।

प्रतिवेदन में दिये गये सभी बिन्दुओं पर सम्बन्धित सदस्यों रविंद्र अग्रवाल,  के सी जैन ,  अशोक  अरोड़ा, राकेश  चौहान, मनोज कुमार गुप्ता, अम्बा प्रसाद गर्ग, विनय मित्तल, सतीश  अग्रवाल, विष्णु भगवान अग्रवाल, मयंक मित्तल, राजीव गोयल, सुरेष चन्द बंसल, ने समस्याओं एवं सुझावों को विस्तारपूर्वक समझाया।

मेयर महोदया ने सभी बिंदुओं को बहुत ही गंभीर पूर्वक सुना और बताया कि उनके द्वारा नियमों आदि की जानकारी प्राप्त की जा रही है। चैम्बर द्वारा जो समस्याएं रखी गई हैं। उन सभी पर कार्यवाही होगी किन्तु यह कार्यवाही कई बैठकों में पूरी की जायेगी।

चैम्बर द्वारा यह सुझाव दिया गया कि हर माह बिन्दु बार बैठक की जायें और कार्यों की समीक्षा की जाए। मेयर महोदय ने सहमतिवयक्ति की।  सदस्यों ने यह भी मांग रखी कि जो औद्योगिक क्षेत्र नगर निगम द्वारा सीमा विस्तार के बाद अपने अधिकार क्षेत्र में लिये हैं। उनमें विकास कार्यों जैसे सड़क, सीवर लाइन और गंगाजल पाइप लाइन की महती आवष्यकता है। ग्रामीण क्षेत्र में सड़क की चौड़ाई 30 फुट है जबकि एडीए द्वारा अनुमति 40 फुट चौड़ी सड़क पर होती है।

प्रतिवेदन के मुख्य विषयों पर जैसे कर नियमावली की विसंगतियां, नगला रामबल पर टीले के सौन्दर्यीकरण, संजय प्लेस में सीवर, पार्किंग तथा पार्किंग के कारण व्यापारियों पर लगे मुकदमों को वापस करने, एक मुस्त समाधान योजना के लिए ध्यान आकर्षित  किया।

बैठक में अध्यक्ष राजेष गोयल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष मनोज बंसल, कोशाध्यक्षयोगेश जिन्दल, पूर्वअध्यक्ष सतीष चन्द गुप्ता, सीताराम अग्रवाल, अमर मित्तल, नरेन्द सिंह, शलभ शर्मा सदस्यों में रविंद्र अग्रवाल, राकेश सिंघल, अषोक अरोड़ा, राकेष चौहान, मनोज कुमार गुप्ता, अम्बा प्रसाद गर्ग, विनय मित्तल, सतीष अग्रवाल, विश्णु भगवान अग्रवाल, मयंक मित्तल, राजीव गोयल, सुरेष चन्द बंसल, के. सी. जैन मुख्य रुप से उपस्थित थे।