14 अगस्त 2023

आगरा के व्यापर तथा वित्तीय केंद्र संजय प्लेस में पार्किंग के अभाव में गहराई समस्या

 

आगरा। संजय प्लेस आगरा का वित्तीय केंद्र है। यह इलेक्ट्रिकल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का बड़ा बाजार  भी है। इसमें आगरा जिले के कई सरकारी कार्यालय भी हैं जैसे आयकर कार्यालय, एलआईसी जिला क्वार्टर आदि। संजय प्लेस व्यवसायिक योजना में पार्किंग के स्थान अपर्याप्त हैं और यदि सड़कों पर खड़े वाहनों का चालान हो, तो व्यवसायी, ग्राहक व कर्मचारी अपने वाहन खड़े करने का कोई स्थान नहीं है।  संजय प्लेस के मुख्य मार्ग पर वाहनों खड़े न हों और ट्रैफिक जाम न हो, समझ में आता है लेकिन अन्य मार्गों पर भी जहां इस प्रकार के ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं है, चालान नहीं होने चाहिए। यह मांग आगरा डवलपमेन्ट फाउन्डेशन के सचिव व वरिष्ठ अधिवक्ता के0सी0 जैन द्वारा पुलिस प्रशासन से की गयी।

अपनी मांग के सम्बन्ध में श्री जैन  द्वारा कहा गया कि संजय प्लेस में आने वाले दो पहिया व चार पहिया वाहनों की संख्या निरन्तर बढ़ रही है। जो पार्किंग स्थान हैं वे समस्त वाहनों की पार्किंग के लिए काफी नहीं हैं। नगर निगम द्वारा मकेनिकल पार्किंग एक स्थान पर बनायी जा रही है लेकिन उससे भी समस्या का समाधान नजर नहीं आता है। संजय प्लेस के लिए पार्किंग की समस्या का स्थायी समाधान नगर निगम को नगर नियोजकों व स्टेक होल्डर्स की मदद से ढूँढना चाहिए अन्यथा यहां के व्यवसायियों को भी बड़ा नुकसान होगा। नगर निगम परिसर भी निकट ही है जहां अण्डरग्राउण्ड या मल्टी लेवल पार्किंग बनायी

जानी चाहिए जैसा दिल्ली व अनेक बड़े शहरों के अन्दर बनी हैं। पीपीपी मॉडल पर भी ऐसी पार्किंग का निर्माण हो सकता है। संजय प्लेस के आस-पास भी इस तरह की मल्टी लेवल पार्किंग हो सकती है जहां से गोल्फ कार्ट के माध्यम से संजय प्लेस को जोड़ा जा सकता है। यदि यहां पर पार्किंग की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आगे चलकर वाहनों की निरन्तर बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए यह समस्या और अधिक गम्भीर हो जायेगी।

जब तक पार्किंग की व्यवस्था के लिए समाधान नहीं हो जाता तब तक संजय प्लेस के यस बैंक से आजाद पैट्रोल पम्प को जाने वाले मुख्य मार्ग को छोड़कर अन्य मार्गों व स्थानों पर चालान नहीं होने चाहिए।