26 सितंबर 2023

पर्यटकों का आगरा प्रवास सुखद अनुभूतियों से भरपूर बनाया जाये

 --नागरिक सेवाओं और सुविधाओं में अधिक गुणवत्ता अपेक्षित

' शीरोज हैंग आऊट' ताजगंज में आयोजित सवाद में विचार व्यक्त
 करते हुए ए सी पी ताज सुरक्षा अरीब अहमद फोटो:असलम

आगरा: पर्यटन केवल रोजगार का साधन ही नहीं देश की संस्कृति, परंपराओं और नागरिक प्रशासन के द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं और प्रदत्त सेवाओं की जानकारी देश विदेश से भ्रमण को आने वालों को जानकारी देने का भी सबसे प्रभावी एवं सहज माध्यम है। इस लिये पर्यटन संबधी योजनाओं को बनाने और उन्हें क्रियान्वयन करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण किंतु चुनौती पूर्ण दायित्व है। यह मानना है सिविल सोसायटी आगरा एवं शीरोज हैंग आउट के संयुक्त आयोजन ‘संवाद ‘ के सहभागियों  का ।

ऐसिड अटैक पीड़िताओं  के द्वारा टूरिस्ट काम्प्लेक्स ताजगंज में संचालित ‘शीरोज हैंगआउट ‘ में पर्यटन दिवस ‘ की पूर्व संध्या पर पर्यटन, पयर्टक , और पर्यटक  सुखानुभूति ("Tourism, Tourist and Tourist Delight ''.  ) आयोजित मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए ए सी पी ताज सुरक्षा अरीब अहमद ने कहा कि पर्यटन की स्थितियों में निरंतर सुधार आ रहा है, जब भी किसी विसंगति की जानकारी पुलिस तक पहुंचती है,त्वरिता से कार्यवाही की जाती है।आगरा:पर्यटन केवल रोजगार का साधन ही नहीं देश की संस्कृति, परंपराओं और नागरिक प्रशासन के द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं और प्रदत्त सेवाओं की जानकारी देश विदेश से भ्रमण को आने वालों को जानकारी देने का भी सबसे प्रभावी एवं सहज माध्यम है। इस लिये पर्यटन संबधी योजनाओं को बनाने और उन्हें क्रियान्वयन करवाना अत्यंत  
एसीपी ताज सुरक्षा श्री अरीब अहमद के साथ श्री अरीब ल सोसायटी
के अनिल शर्मा, असलम सलीमी, एवं के एन. अग्निहोत्री।

ए सी पी श्री अहमद ने कहा कि पुरा स्मारक की सुरक्षा के लिये ए एस आई जो भी सहयोग पुलिस से अपेक्षित करता है उसे दिया जाता है।

पर्यटन विभाग से जो भी सूचनाये मिलती हैं उन पर भी यथोचित त्वरिता से कार्यवाही होती है। पर्यटन क्षेत्र की  पुलिस होने के कारण  अन्य दायित्वों के साथ ही प्रयास रहता है कि पर्यटकों का भ्रमण सुखद अनुभूतियों से भरपूर हो।

उन्होंने पर्यटकों को ठगने और त्रुटिपूर्ण जानकारियां प्रचारित होने की घटनाओं जानकारियों को रोकने के लिये पुलिस के द्वारा संचालित लपका विरोधी अभियान को प्रभावी बनाये जाने के लिये किये जा रहे प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। उन्होने बताया के बच्चों और महिलाओं के साथ ट्रेनिंग प्रोग्राम के सकारात्मक रिज़ल्ट आ रहे हैं। कोशिश की जा रही है के एक ट्रस्ट बना कर इस ट्रेनिंग और डेव्लपमेंट कार्य को स्थापित किया जाए।

संवाद के दौरान फ्रांसीसी टूरिस्ट की यूनेस्को सूची की फतेहपुर सीकरी इमारत में दुर्घटना से हुई मृत्यु का मामला भी उठाया गया ।सिविल सोसायटी की ओर से कहा गया कि पर्यटकों के साथ घटने वाली घटनाओं की जरूरत के अनुरूप फतेहपुरी सीकरी में उपचार सुविधायें न के बराबर है। रेलिंग टूटकर घायल होने और बाद में मरने जैसे हादसों के अलावा बंदरों,कुत्तों के कारण घायल होने वालों के लिये भी कोई इंतजाम नहीं है। एसीपी ने कहा के जल्दी ही फ़तेहपुर सिकरी में टूरिज़म चौकी या थाना की स्थापना होगी।

तेरह मोरी बाध पूरी तरह से किया हुआ है उपेक्षित

सिविल के जर्नल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा कि वैसे तो इमारत की रेलिंग टूटना अपने आप में यह स्पष्ट करता है कि अनुरक्षण और नागरिक सुरक्षा को लेकर उदासीनता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि फतेहपुर सीकरी स्मारक समूह देश का  सबसे ज्यादा उपेक्षित यूनेस्को सूची का पूरा स्मारक है।इस स्मारक समूह का तेरह मारी बांध (Fatehpur Sikri ridge. It has thirteen vaulted outlets and hence known as terah muhani or terah mohari. ) जो कि खुद अलग से  भी ए एस आई की आगरा सूची में शामिल होने के साथ ही 45 वें नम्बर में दर्ज फतेपुर सीकरी स्मारक स्थलों में शामिल है ) एक दम बदहाल है।

एसीपी ने बताया के टूरिज़म की ट्रेड में  जहां भी  4 कॉम्पोनेंट होंगे- 1। ह्यूमन बीइंग, 2। गिल्टी एक्ट, 3। इंजरी- शारीरिक, दिमागी, प्रॉपर्टी और रेपउटेशन 4। गिल्टी माइंड।  वहाँ पुलिस एक्शन लेगी। 

वक्ताओं के द्वारा कहा गया कि अगर आगरा की एयर कनेक्टिविटी को ही पर्यटकों की जरूरत के अनुरूप कर दिया जाये तो इमारतों ही नहीं शहर के बाजारों और होटलों में फुट फाल कई गुना बढ जायेगा।

एसीपी ने अपील की के आगरा के हर नागरिक को समय समय पर एक पर्यटक से बात कर के सही जानकारी देनी चाहिए। उन्होने टूरिज़म थाने के हर मेम्बर को रोज पाँच पर्यटक से बात कर रिपोर्ट करने को कहा है।

संगोष्ठी में विचार व्यक्त करने वालों में सर्वश्री पवान सिंह,प्रवीण कटारा, अजय तोमर , आशीष शुक्ल  नरेश चन्द्रा, के एन अघिनोत्री, रितिक गुप्ता, वंदना तिवारी, कान्ति नेगी, अभिषेक कपूर, दीपक सोन, देशदीप उपाध्याय, शैलेंद्र बंसल,.आदि शामिल थे, संचालन श्री अनिल शर्मा द्वारा एवं श्री अजय तोमर  द्वारा आभार व्यक्त किया गया।