30 सितंबर 2023

वीगन लेबल उत्पाद जापानी बाजार में उतारने में लगे हैं भारतीय मूल के लेख राज जुनेजा

 

"वीगन आहार लेने वाले युवाओं की संख्या अन्धाधुन्ध बढ़ रही है इसलिए भविष्य में कारोबार के इस क्षेत्र में वृद्धि अवश्य होगी" कहा जापानी कम्पनी में भारतीय मूल के सीईओ लेख राज जुनेजा ने। जापान में चावल नमकीन उद्योग, इस पारम्परिक नाश्ते की उपभोक्ता माँग मन्द होने के कारण आजकल कठिन दौर से गुज़र रहा है। फिर भी एक कम्पनी अपनी नयी सोच और अंतरराष्ट्रीय संकल्पना से धारा का रुख पलटने की कोशिश कर रही है।

लेख राज जुनेजा किसी आम चावल नमकीन कम्पनी के साधारण सीईओ नहीं हैं। उनका जन्म भारत में हुआ था। वे किण्वन विज्ञान पढ़ने जापान आए और एक जापानी औषध कम्पनी के प्रमुख पद तक पहुँच गये।पिछले वर्ष उन्हें जापान की अग्रणी सेम्बेइ निर्माता कम्पनी कामेदा सेइका की बागडोर सौंपी गयी जिसका मुख्यालय, प्रमुख धान उत्पादक क्षेत्र, नीगाता प्रीफ़ैक्चर में है।

लेख राज जुनेजा लगभग 40 वर्ष से जापान में रह रहे हैं फिर भी देश में नये ग्राहकों को लुभाने को सचेष्ट प्रतिष्ठित नमकीन कम्पनी को वैश्विक दृष्टि एवं आकांक्षा प्रदान कर रहे हैं।उनका कहना है, "मैं नीगाता प्रीफ़ैक्चर की पारम्परिक जापानी नमकीन को विश्व भर में आठ अरब लोगों तक पहुँचाना चाहता हूँ।"

नये सीईओ अकसर कैफ़ेटेरिया में अपने कर्मचारियों के साथ भोजन करते मिल जाते हैं। कैफ़ेटेरिया में और बैठकों में भी वे अकसर कहा करते हैं, "मुझे सीईओ नहीं अपना मित्र मानें।"

किन्तु उनकी नज़र वैश्विक रुझानों पर भी है। उनकी कम्पनी ने नये वीगन लेबल उत्पाद बाज़ार में उतारे हैं। उनका उद्देश्य वनस्पतिजन्य आहार एवं माँस के विकल्प में बढ़ती रुचि से कमाई करना और एलर्जी एवं धार्मिक कारणों से आहार वर्जनाओं वाले लोगों की माँग पूरी करना है ( NHK Hindi )