16 अक्तूबर 2023

भारत में क्रोमबुक के निर्माण के लिए HP के साथ Google की साझेदारी की नरेंद्र मोदी ने सराहना की

 

नई दिल्ली - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गूगल और अल्फाबेट के सीईओ श्री सुंदर पिचाई के साथ वर्चुअली बातचीत की। बातचीत के दौरान, प्रधान मंत्री और श्री पिचाई ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विस्तार में भाग लेने के लिए Google की योजना पर चर्चा की। प्रधान मंत्री ने भारत में क्रोमबुक के निर्माण के लिए एचपी के साथ Google की साझेदारी की सराहना की।

प्रधान मंत्री ने Google की 100 भाषाओं की पहल को स्वीकार किया और AI टूल को भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराने के प्रयासों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने गूगल को सुशासन के लिए एआई टूल्स पर काम करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। प्रधान मंत्री ने गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) में अपना वैश्विक फिनटेक परिचालन केंद्र खोलने की Google की योजना का स्वागत किया।

श्री पिचाई ने प्रधान मंत्री को GPay और UPI की ताकत और पहुंच का लाभ उठाकर भारत में वित्तीय समावेशन में सुधार करने की Google की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने भारत के विकास पथ में योगदान देने के लिए Google की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। प्रधान मंत्री ने Google को AI शिखर सम्मेलन पर आगामी वैश्विक साझेदारी में योगदान देने के लिए भी आमंत्रित किया, जिसकी मेजबानी दिसंबर 2023 में नई दिल्ली में भारत द्वारा की जाएगी।