8 जून 2024

आपको पता है कि चौपड़ खेल की शुरुआत आगरा से हुई थी ?

 

चौपड़ खेल का पहला वर्णन 16वीं शताब्दी में लिखा गया था , जब चौपड़ आगरा और फतेहपुर सीकरी में मुगल सम्राट अकबर के दरबार में खेला जाता था। सम्राट खुद इस खेल के आदि थे। उन्होंने  फतेहपुर सीकरी में अपने महल के प्रांगण में उन्होंने पत्थरों से एक विशाल "बोर्ड" बिछाया था, जहाँ वे और उनके दरबारी दासों को खेल के मोहरों के रूप में इस्तेमाल करते हुए खेल का आनंद लेते थे।

प्राचीन कहे 'चौपड़' को 'चौसर' के नाम से भी जाना जाता है। चौपड़ शब्द संस्कृत के दो शब्दों 'चौ और पारा' से बना है। मथुरा और नोह (1100-800 ईसा पूर्व) में चित्रित ग्रे वेयर अवधि के दौरान लौह युग से अलग-अलग रंग योजनाओं और पासा के साथ चौपड़ जैसे खेल की पहचान की गई है। चंद्रकेतुगढ़ की कला राहत से क्रूसीफॉर्म बोर्ड को दर्शाया गया है जो दूसरी-पहली शताब्दी ईसा पूर्व के हैं।

अमरीका के पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के संग्रहालय में कई बोर्ड हैं, जो  वास्तव में कपड़े से बने हैं , जिनका उपयोग भारत में

पचीसी (पैसीसी), चौपर (कौपरा) और चौसर (कौसर) के रूप में जाने जाने वाले खेलों को खेलने के लिए किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी दुनिया के अन्य स्थानों में इन भारतीय खेलों का एक संशोधित संस्करण, जिसे विभिन्न नामों से पचीसी, पचीसी, पारचेसी, चेसइंडिया या इसी तरह के नाम से जाना जाता है और ये खेल विशेष रूप से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय है।