26 जुलाई 2024

भारत के 700 साल पुराने मोइदम को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का दर्जा

 

मोइदम - असम में अहोम राजवंश की अनूठी टीला-दफ़नाने की प्रणाली यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल होने वाला भारत का 43वाँ स्थल बन गया है।

लगभग 700 साल पुराने, मोइदम ईंट, पत्थर या मिट्टी के खोखले तहखाने हैं और इनमें राजाओं और राजघरानों के अवशेष रखे गए हैं।

मैदाम के अंदर अलग-अलग उद्देश्यों के लिए भूमिगत तहखाने या कक्ष हैं, जिनमें से एक में दिवंगत राजा के शरीर को उसके बाद के जीवन के लिए सभी आवश्यक चीज़ों के साथ रखा जाता है, और दूसरे में नौकरों, देखभाल करने वालों, घोड़ों और हाथियों के लिए रखा जाता है। विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के कारण मैदाम की वर्तमान ऊँचाई कम हो गई है। पहले के समय में कम से कम 10 जीवित व्यक्तियों को दिवंगत राजा के साथ जीवित दफनाया जाता था ताकि उनके बाद के जीवन में उनकी देखभाल की जा सके, हालाँकि इस प्रथा को रुद्र सिंह ने समाप्त कर दिया था।

मैदाम की ऊंचाई राजाओं की शक्ति पर निर्भर करती थी, अधिकांश मैदाम राजाओं के नाम से नामित नहीं थे, इसलिए अधिकांश अज्ञात हैं, गदाधर सिंह और रुद्र सिंह के मैदाम को छोड़कर। अधिकांश बड़े मैदाम 17वीं शताब्दी के अंत और 18वीं शताब्दी के हैं, पहले अधिकांश मैदाम कक्ष ठोस लकड़ी के खंभों और

बीमों का उपयोग करके बनाए गए थे, गदाधर सिंह और उनके उत्तराधिकारियों के बाद से इसे ईंटों और पत्थरों से बदल दिया गया।एक प्रथा के रूप में केवल घारफालिया और लखुराखान वंश के लोगों को राजाओं और रानियों के शवों को दफनाने की अनुमति थी। मैदाम के निर्माण के लिए चांग-रुंग फुकन नामक एक निर्दिष्ट अधिकारी जिम्मेदार था। चांग-रुंग फुकन अहोम साम्राज्य के मुख्य वास्तुकार भी थे। मैदाम फुकन नामक अधिकारी और मैदामिया नामक रक्षकों को मैदाम की सुरक्षा और रखरखाव के लिए नियुक्त किया गया था। संरचनात्मक निर्माण और शाही दफ़न की प्रक्रिया को चांग-रुंग फुकनोर बुरांजी नामक ऐतिहासिक दस्तावेज़ों में समझाया गया है, जिसमें दफ़न की गई वस्तुओं का भी विवरण है। बाद में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत की गई खुदाई में कुछ मैदाम पहले से अपवित्र पाए गए, जिनमें बुरांजी में वर्णित वस्तुएँ गायब थीं। कई मैदामों की खुदाई की गई और उन्हें लूटा गया, सबसे प्रसिद्ध मुगल जनरल मीर जुमला के अधीन जिसने 17वीं शताब्दी में गढ़गांव पर कुछ समय के लिए कब्ज़ा किया था, और 1826 के बाद अंग्रेजों ने।

( विकिपीडिया)