28 जुलाई 2024

योग रूमेटाइड अर्थराइटिस (आरए) के रोगियों को राहत पहुंचा सकता है: AIIMS अध्ययन

 

Yoga can bring relief for Rheumatoid Arthritis
नई दिल्ली - एम्स, नई दिल्ली के एक नए अध्ययन से पता चलता है कि योग रूमेटाइड अर्थराइटिस (आरए) के रोगियों के स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकता है।

आरए एक पुरानी ऑटोइम्यून बीमारी है जो जोड़ों में सूजन का कारण बनती है। यह जोड़ों को नुकसान पहुंचाती है और दर्द का कारण बनती है और फेफड़े, हृदय और मस्तिष्क जैसे अन्य अंग प्रणालियों को भी प्रभावित कर सकती है। परंपरागत रूप से, योग अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

आणविक प्रजनन और आनुवंशिकी प्रयोगशाला, एनाटॉमी विभाग और रुमेटोलॉजी विभाग एम्स, एनडी द्वारा डीएसटी द्वारा समर्थित एक सहयोगी अध्ययन ने आरए रोगियों में सेलुलर और आणविक स्तर पर योग के प्रभावों की खोज की और कैसे योग दर्द से राहत से परे आरए रोगियों को लाभ पहुंचा सकता है।

यह पता चला है कि योग सेलुलर क्षति और ऑक्सीडेटिव तनाव (ओएस) को नियंत्रित करके सूजन को कम करता है। यह प्रो- और एंटी-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स को संतुलित करता है, एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाता है, कोर्टिसोल और सीआरपी के स्तर को कम करता है और मेलाटोनिन लय को

बनाए रखता है। यह भड़काऊ और अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली चक्र के विघटन की सुविधा प्रदान करता है।

आणविक स्तर पर, टेलोमेरेज़ एंजाइम और डीएनए की मरम्मत और कोशिका चक्र विनियमन में शामिल जीन की गतिविधि को बढ़ाकर, यह कोशिकाओं की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इसके अतिरिक्त, योग माइटोकॉन्ड्रियल फ़ंक्शन को बेहतर बनाता है, जो ऊर्जा चयापचय को बढ़ाकर और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके टेलोमेर एट्रिशन और डीएनए क्षति से बचाता है।

एम्स के एनाटॉमी विभाग के आणविक प्रजनन और आनुवंशिकी प्रयोगशाला में डॉ. रीमा दादा और उनकी टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन में, जिसे डीएसटी द्वारा समर्थित किया गया था, योग करने वाले रोगियों के लिए दर्द की धारणा में कमी, जोड़ों की गतिशीलता में सुधार, विकलांगता में कमी और जीवन की समग्र गुणवत्ता में वृद्धि दर्ज की गई। इन लाभों को योग की प्रतिरक्षात्मक सहनशीलता और आणविक छूट स्थापित करने की क्षमता के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

यह शोध आरए रोगियों के लिए पूरक चिकित्सा के रूप में योग की क्षमता के लिए सबूत प्रदान करता है। योग न केवल दर्द और जकड़न जैसे लक्षणों का प्रबंधन कर सकता है, बल्कि रोग नियंत्रण और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में भी योगदान दे सकता है। दवाओं के विपरीत, योग का कोई दुष्प्रभाव नहीं है और यह गंभीर ऑटोइम्यून स्थितियों के प्रबंधन के लिए एक लागत प्रभावी, प्राकृतिक विकल्प प्रदान करता है।