30 जुलाई 2024

केरल में मुन्नार, अगस्त में घूमने के लिए भारत का स्वर्ग

 

मुन्नार-हर साल दुनिया भर से हज़ारों यात्री प्रकृति की खूबसूरती में अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय हिल स्टेशन मुन्नार पहुंचते हैं। शानदार सूर्योदय से लेकर मुन्नार में छुट्टियां बिताना एक ताज़ा अनुभव है जो हमेशा के लिए उनकी यादों में रहेगा।

दक्षिण भारत का प्रसिद्ध हिल स्टेशन मुन्नार एक रोमांटिक जगह है जहाँ प्राकृतिक सुंदरता हर जगह देखने, तलाशने और आनंद लेने के लिए मौजूद है। मुन्नार तीन पहाड़ी धाराओं - मुथिरापुझा, नल्लथन्नी और कुंडला - के संगम पर स्थित है और मलयालम में 'मुन्नार' शब्द का अर्थ तीन नदियाँ हैं।

समुद्र तल से लगभग 1600 मीटर ऊपर स्थित, यह हिल स्टेशन औपनिवेशिक काल के दौरान ब्रिटिश सरकार का ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट था। मुन्नार शहर में अंग्रेजी देशी कॉटेज के रूप में औपनिवेशिक अतीत की छापें उभरी हुई हैं। कुंवारी जंगल, सवाना, लुढ़कती पहाड़ियाँ, सुंदर घाटियाँ, असंख्य नदियाँ, विशाल झरने, फैले हुए चाय के बागान और घुमावदार रास्ते, ये सभी मुन्नार में आने वाले यात्रियों के लिए बेहतरीन छुट्टियों के अनुभव का हिस्सा हैं। मुन्नार नीलकुरिंजी के लिए भी जाना जाता है, जो एक दुर्लभ पौधा है जो बारह साल में सिर्फ़ एक बार खिलता है। मुन्नार में ‘कुरिंजी सीज़न’ एक शानदार नज़ारा होता है जब पहाड़ियाँ और घाटियाँ नीलकुरिंजी के फूलों के नीले रंग में नहा जाती हैं।