6 अक्तूबर 2024

नोएडा एयरपोर्ट से पहली उड़ान अगले वर्ष 17 अप्रैल को

 

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली वाणिज्यिक उड़ान अगले वर्ष 17 अप्रैल को शुरू होगी। यह सूचना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की प्रगति की निगरानी और देखरेख के लिए  एजेंसी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) के अधिकारियों द्वारा दी गई ।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ग्रेटर दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से को भारत और दुनिया के अन्य शहरों से जोड़ेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट अपने यात्रियों को बहुमुखी अनुभव और व्यापक वाणिज्यिक आकर्षण और सेवाएं प्रदान करने के लिए भारतीय संस्कृति और आतिथ्य को स्विस दक्षता के साथ जोड़ता है। पहले चरण में, हवाई अड्डे में एक रनवे और एक यात्री टर्मिनल होगा, जिसमें इमारत में दस स्टैंड और अन्य 15 खुले स्टैंड होंगे, और यह प्रति वर्ष 12 मिलियन यात्रियों की क्षमता के साथ संचालित होगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए रियायत 2021 में शुरू हुई और 40 साल तक चलेगी।

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) की स्थापना नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास, निर्माण और संचालन के लिए की गई थी। कंपनी उत्तर प्रदेश सरकार, न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के साथ मिलकर सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजना के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है। YIAPL ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी (ZAIA) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। ZAIAलैटिन अमेरिका, कैरिबियन और भारत में हवाई अड्डों का विकास और संचालन करती है।